How many almonds to eat per day to stay healthy – Benefits of Almonds in Hindi – अल्मोंड्स खाने के फयदे!

Benefits of Almonds in Hindi

Almonds For Health – Benefits of Almonds in Hindi:

रोज बादाम (Almonds) जरूर खाने चाहिए. जानिए आपको 1 दिन में कितने बादाम खाने चाहिए और अल्मोंड्स खाने के क्या क्या फयदै होते है.

एक स्वस्थ व्यक्ति एक दिन में लगभग 56 ग्राम (एक छोटी मुट्ठी या 23 पूरे बादाम) खा सकता है. बच्चे जिनकी उम्र चार साल से ज्यादा हो उसको सिर्फ दिन में ३ या ४ बादाम पानी में अच्छे से फुला कर खिलाएं. रोजाना इस मात्रा में बादाम खाना संयमित और सामान्य है और आपको उनके पोषक तत्वों का लाभ मिल सकता है.

यद्यपि, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि बादामों की खाने की संभावित मात्रा आपके विशेष आहारों, स्वास्थ्य लक्ष्यों और कुल कैलोरी सेवन के आधार पर अलग-अलग हो सकती है. आप एक पंजीकृत डाइटीशियन या स्वास्थ्य सेवा पेशेवर से सलाह लेना सबसे अच्छा होगा, यदि आप किसी विशेष आहार योजना का पालन कर रहे हैं या कुछ आहार नियमों का पालन कर रहे हैं.

Almonds का लाभ (Benefit of almonds):

नट्स छोटे हैं, लेकिन पोषक तत्वों से भरपूर हैं.बादाम भी नट्स में आता है.बादाम आपके लिए अच्छा हो सकता है अगर आप स्मूद स्किन, शायनी बाल और बेहतर पाचन चाहते हैं. बादाम के कई स्वास्थ्य लाभों में से एक है, बादाम ब्लड प्रेशर को कम कर सकते हैं, कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकते हैं, आवश्यक विटामिन दे सकते हैं, और फाइबर को भोजन में शामिल कर सकते हैं. यह हड्डियां मजबूत करता है और दिमाग तेज करता है.

1. पोषण से भरपूर (Nutrient-rich):

बादाम में प्रोटीन, स्वस्थ चर्बी, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम और विटामिन ई की भरपूर मात्रा होती है. इनमें विभिन्न पोषक तत्व हैं जो एक स्वस्थ जीवनशैली के लिए आवश्यक हैं.

2. बादाम के एंटीऑक्सीडेंट की शक्ति: (Unpack the Power of Almond Antioxidants)

बादाम, विटामिन ई से भरपूर होने के कारण एंटीऑक्सीडेंट है. बादाम की ब्राउन त्वचा में एंटीऑक्सीडेंट अधिकांश संकुचित होते हैं.बादाम में मौजूद अधिकांश एंटीऑक्सीडेंट आपको अमरांथक बीमारियों से बचाते हैं. बादाम को नियमित रूप से खाने से उच्च रक्तचाप, मधुमेह और मोटापे का खतरा कम होता है.

3. प्राकृतिक रूप से मस्तिष्क शक्ति को बढ़ावा देने वाला (Boosting Brain Power and Cognitive Health Naturally)

बादाम मस्तिष्क को पोषण और सुरक्षा देने के लिए एक प्राकृतिक विकल्प हैं.बादाम मस्तिष्क के लिए अच्छे हैं क्योंकि वे फोलेट, विटामिन ई, अच्छी चर्बी और पॉलीफेनोल संयोजक से भरपूर हैं. बादाम का नियमित सेवन मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ा सकता है, स्मृति को सुधार सकता है और उम्र के साथ होने वाले पतन से बच सकता है. इसलिए एक मुट्ठी बादाम लें और एक तेज दिमाग और स्वस्थ मस्तिष्क की ओर चलें.

4. रंग और सुंदरता को निखारने की शक्ति (Promoting Skin Health and Radiance)

बादाम की मदद से आप अपनी त्वचा को सुरक्षित रख सकते हैं. रोजमर्रा की त्वचा देखभाल में बादाम एक अद्भुत प्राकृतिक उपाय हैं. यह त्वचा को पोषित करता है, जिससे वह स्वस्थ, मुलायम और चमकदार रहती है. बादाम में मौजूद प्राकृतिक तेल, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन ई त्वचा को बहुत अच्छा बनाते हैं.

बादाम विटामिन ई का एक अच्छा स्रोत हैं, जो त्वचा को बचाता है और उससे जुड़ी कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है. इससे धब्बे और झाइयाँ कम होते हैं, और त्वचा नमी और मुलायम रहती है.बादाम में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन ई त्वचा को प्रदूषण, तापमान बदलाव और व्यवहार के बुरे प्रभावों से बचाते हैं.बादाम में प्रोटीन, खनिज और अन्य पोषक तत्व त्वचा के लिए लाभकारी हैं. नियमित रूप से इसे खाने से मुहांसे और एक्ने कम होते हैं, और त्वचा स्वस्थ और स्वच्छ रहती है.

Leave a Comment